Real Natural Beauty

Real Natural Beauty

Dandruff Home Remedies in Hindi | Dandruff Hatane Ke Upay

dandruff home remedies in hindi

Dandruff Home Remedies Hindi | Home Remedies For Dandruff | Dandruff Treatment at Home |Hair Fall and Dandruff Treatment

Dandruff Home Remedies in Hindi: डैंड्रफ बालों की एक आम समस्या है। चाहे गर्मी हो, बारिश हो या सर्दी, डैंड्रफ की समस्या बहुत ही तकलीफदेह होती है। इतना ही नहीं बल्कि गलत खान-पान, फंगल इंफेक्शन के कारण भी ज्यादातर लोग डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं। आमतौर पर डैंड्रफ की समस्या को गंभीरता से नहीं लिया जाता है, लेकिन अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह आम समस्या भी गंभीर हो सकती है।

रूसी के कुछ कारणों में शुष्क त्वचा (Dry Skin), बालों के उत्पादों के प्रति संवेदनशीलता और एक विशिष्ट प्रकार के कवक की वृद्धि शामिल है जो खोपड़ी पर रहती है। रूसी के निदान के लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है।

हालांकि बाजार में कई एंटी डैंड्रफ शैंपू मौजूद हैं, लेकिन इनके इस्तेमाल से बाल सूखने का खतरा रहता है। ऐसे में बेहतर है कि आप घरेलू उपाय अपनाएं ताकि बाल कम से कम खराब हों।

Recommended Ayurvedic Anti Dandruff Shampoo

Apply Lemon on Hair for Dandruff | Dandruff Home Remedies In Hindi

डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन आपको इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए वरना आपके बाल ड्राई हो सकते हैं। सरसों के तेल या नारियल के तेल में एक नींबू निचोड़ें। इस तेल से खोपड़ी की मालिश करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। हफ्ते में दो बार इन उपायों को आजमाएं। आपको अवश्य लाभ होगा।

Use Tea Tree Oil for dandruff | Dandruff Treatment at Home in Hindi

चाय के पेड़ का तेल एक और आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला प्राकृतिक उपचार है, क्योंकि यह एंटी-फंगल और एंटी-माइक्रोबियल भी है, साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी भी है। चाय के पेड़ का तेल त्वचा पर बहुत कोमल होता है, लेकिन इसे कभी भी मिश्रण के बाहर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जैसे कि शैम्पू या नारियल के तेल में कुछ बूंदें जोड़ना, क्योंकि यह संवेदनशील त्वचा वालों को परेशान कर सकता है। चाय के पेड़ का तेल कवक को मारता है जो मॉइस्चराइजिंग करते हुए और खोपड़ी को साफ करते हुए रूसी का कारण बनता है, जिससे बालों के विकास और एक स्वस्थ खोपड़ी की वृद्धि होती है।

Apply Curd on Hair For Dandruff | Dandruff Solution In Hindi

डैंड्रफ की समस्या में दही का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के साथ-साथ यह बालों को पोषण देने का भी काम करता है। एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इस पैक को स्कैल्प में लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

Use Neem and Tulsi Essence on Hair for Dandruff | Hair Dandruff Problem Solution in Hindi

नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबालें। जब मटके का पानी आधा रह जाए तो उसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी से बाल धोएं। कुछ समय के उपयोग से रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

Use Apple Cider Vinegar for Dandruff | How to Remove Dandruff in Hindi

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल अक्सर प्राकृतिक उपचार के रूप में भी किया जाता है। माना जाता है कि सिरका की अम्लता खोपड़ी पर मृत त्वचा कोशिकाओं को बहाने में मदद करती है। सेब साइडर सिरका भी कवक की वृद्धि को कम करने और इस प्रकार रूसी से लड़ने के लिए त्वचा के पीएच को संतुलित करने के लिए कहा जाता है।

Use Aloe Vera for Dandruff | How to Get Rid of Dandruff in Hindi

एलोवेरा एक प्रकार का रसीला पौधा है जो अक्सर त्वचा के मलहम, सौंदर्य प्रसाधन और लोशन में जोड़ा जाता है। जब इसे त्वचा पर लगाया जाता है, तो यह त्वचा की स्थिति जैसे जलन, सोरायसिस और कोल्ड सोर का इलाज करता है और यह रूसी के उपचार में फायदेमंद है।

Apply Baking Soda For Dandruff | Dandruff Solution Hindi

बेकिंग सोडा को मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और स्केलिंग और खुजली को कम करने के लिए सौम्य एक्सफोलिएंट के रूप में कार्य करने के लिए जाना जाता है। इसमें एंटीफंगल गुण भी होते हैं जो रूसी के उपचार में फायदेमंद हो सकते हैं।

बालों को लगातार शैम्पू करने से आपकी स्कैल्प पर मौजूद तेल कम हो जाते हैं। वे आमतौर पर रूसी को रोकने के लिए सैलिसिलिक एसिड होते हैं और एक सूखी, खुजली वाली खोपड़ी को शांत करते हैं।

Apply Raw Honey Scalp Mask | How to Remove Dandruff In Hindi

शहद लंबे समय से त्वचा और बालों की समस्याओं जैसे रूसी, सोरायसिस और सूखी खोपड़ी के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। कच्चा शहद प्राकृतिक रूप से एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होता है, साथ ही यह प्राकृतिक नमी है, जो पर्यावरण से नमी में खींच रहा है। 2001 के एक अध्ययन से पता चला है कि हर दूसरे दिन एक पतले कच्चे शहद के बाल मास्क का उपयोग करना और 3 घंटे के लिए उस पर छोड़ने से खुजली और स्केलिंग से छुटकारा मिलता है जितना कि एक सप्ताह में। त्वचा के घाव 2 सप्ताह के भीतर ठीक हो गए। हालांकि, जिन प्रतिभागियों ने उपचार जारी नहीं रखा, वे 2-4 महीनों के भीतर वापस आ गए। कच्चे शहद को अन्य घरेलू हेयर मास्क सामग्री के साथ मिलाकर अंडे या दही की तरह भी जोड़ा जा सकता है।

डैंड्रफ एक बेहद सामान्य और असुविधाजनक बीमारी है। इन सरल सामग्रियों को अधिकांश रसोई या किराने की दुकानों में पाया जा सकता है। इन सभी को मिश्रित प्रभाव के लिए मिलाया भी जा सकता है! इन सभी-प्राकृतिक उपचारों को एक पसंदीदा कंडीशनर में मिलाएं, या अन्य प्राकृतिक सामग्री जैसे दही या एवोकैडो के साथ आज़माएं और रूसी को अलविदा कहें!

Also Read: Dry Skin Care Tips In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.