Real Natural Beauty

Real Natural Beauty

Hair Fall Solution: At Home Hindi, Reason, Remedies, Ayurvedic Treatment

hair fall solution at home in hindi

Hair Fall Solution at Home in Hindi: आपके बाल झड़ने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं। यदि आपके बालों का झड़ना अचानक है, तो यह एक अंतर्निहित स्थिति का संकेत हो सकता है। बाल झड़ना एक मुख्य कारण है कि लोग गंजे हो जाते हैं। निश्चित रूप से हर रोज लगभग 100 बाल खोना पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच आम है, लेकिन जब यह बहुत अधिक होता है, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए।

जबकि अधिकांश लोगों ने विशेषज्ञों, डॉक्टरों और सैलून पेशेवरों द्वारा सुझाए गए सभी उत्पादों की कोशिश की होगी, कई बार समस्या गहरी होती है। इस समय, सभी समस्याओं का जवाब, रसोई में है! रसोई सामग्री की जांच करें जो यह सुनिश्चित करेगी कि आप अपने मूल, चिकनी और रेशमी बालों में बिना किसी हेयरफॉल के वापस आ जाएं!

इससे पहले कि हम बालों के झड़ने और बालों के पतले होने को ठीक करने के नुस्खों और उपायों के बारे में विस्तार से जाने, चलिए इस बारे में बात करते हैं कि इन बालों से संबंधित समस्याओं का क्या कारण है

Hair Fall Reason in Hindi

Hair Fall Reason in Hindi

Nutritional Deficiencies That Can Cause Hair Loss

बालों के झड़ने के पीछे प्राथमिक कारणों में से एक लोहा और जस्ता जैसे पोषक तत्वों और विटामिन की कमी होना बताया गया है। अपने आहार में खजूर, नट्स, सेब, पालक, दाल और नींबू शामिल करना न केवल बालों से संबंधित समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। अधिक सेवन या प्रोटीन के कम सेवन से भी बाल गिर सकते हैं। उदाहरण के लिए, दाल प्रोटीन का एक आदर्श स्रोत है और बालों के लिए चमत्कार कर सकता है।

Health Complications Can Cause Hair Fall

थायराइड के मुद्दों का सामना करने वाले पुरुष और महिलाएं बालों के झड़ने का सामना करते हैं। साथ ही, उच्च रक्तचाप वाले लोगों को भी बाल झड़ने की समस्या होती है। हालांकि, दोनों कुछ अतिरिक्त सावधानी बरतकर और कुछ जीवनशैली में बदलाव करके इसे ठीक कर सकते हैं।

Lifestyle Changes also can cause hair loss

तनाव, नींद का समय, जंक फूड और अन्य कारक भी बालों के मुद्दों से संबंधित हैं। इन्हें ठीक करने से बालों की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है।

विटामिन बी 7 का पर्याप्त स्तर: बायोटिन के रूप में भी जाना जाता है, यह महत्वपूर्ण एंजाइम और स्वस्थ चयापचय बनाने में मदद करता है। बायोटिन एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो विटामिन बी परिवार का एक हिस्सा है। विटामिन एच के रूप में भी जाना जाता है, कुछ पोषक तत्वों को ऊर्जा में बदलने में मदद करने के लिए बायोटिन की आवश्यकता होती है। फूलगोभी, गाजर, पूरी गेहूं की रोटी, अंडे, डेयरी उत्पादों में विटामिन बी 7 है।

पर्याप्त गुणवत्ता वाला प्रोटीन खाएं: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्रोटीन शरीर में हर कोशिका का एक महत्वपूर्ण घटक है। बाल और नाखून मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं। आपको पता है कि प्रोटीन क्यों जरूरी है।

बालों को पतला करने, बालों के झड़ने और गंजापन को ठीक करने के लिए सभी प्राकृतिक उपायों के अलावा, बालों से संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए अच्छे पौष्टिक आहार, नियमित व्यायाम, गुणवत्ता की नींद और भावनात्मक डिटॉक्स का चुनाव करें।

तनाव को प्रभावी रूप से प्रबंधित करें: हर कोई किसी न किसी कारण से तनाव में है। हम परिवार, रिश्ते, नौकरी आदि से जुड़े मुद्दों पर काबू पा लेते हैं। तनाव हमारे जीवन का एक हिस्सा है। हालांकि, यह हमारे ऊपर है कि तनाव हमारे शरीर और दिमाग को नुकसान पहुंचाता है। प्रभावी रूप से तनाव से निपटने के लिए सीखना एक स्वस्थ शरीर और दिमाग की कुंजी है।

बालों पर किसी भी हर्ष रसायन के उपयोग से बचें: यह सख्त NO-NO है। रसायनों और हीटिंग का बार-बार उपयोग आपके बालों की जड़ों को कमजोर कर सकता है, इसलिए, हेयरफॉल।

Anti Hair Fall Solutions Over the Counter

Hair Fall Solution, Ayurvedic Treatment at Home in Hindi

महिलाओं के बालों के झड़ने के कई कारण होते हैं, इस बात पर निर्भर करता है कि आपके बाल पतले हैं या झड़ते हैं, इनमें से कुछ उपाय किफायती, प्राकृतिक और DIY हैं।

Coconut Oil For Hair Fall Control | Ayurvedic Upchar For Hair Fall In Hindi

Coconut Oil For Hair Fall Control

Also Read: Dandruff Home Remedies in Hindi

नारियल तेल जड़ों में जाता है, उन्हें मजबूत बनाता है और पोषण करता है। आपने यह बहुत बार सुना होगा लेकिन पुनरावृत्ति में कुछ सच्चाई है। नारियल का तेल लगाने से वास्तव में बालों के झड़ने को रोकने में बहुत मदद मिल सकती है और यहां तक ​​कि प्रोटीन की कमी को भी रोका जा सकता है। यह जड़ों में जाता है, उन्हें मजबूत करता है और पोषण करता है।

Curd For Dandruff And Hairfall | Hair Fall Home Remedies in Hindi

आप या तो दही को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं या इसे अपने बालों में लगा सकते हैं। प्रोबायोटिक्स में समृद्ध, दही आपके बालों के लिए अद्भुत काम कर सकता है। इसे अपने आहार में शामिल करें और आप बालों की बनावट में बदलाव को तुरंत नोटिस करेंगे। आप अपने बालों पर भी लगा सकते हैं और 20-30 मिनट तक लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें।

Egg White Mask For Hair Fall | Homemade Hair Fall Solution Tips In Hindi

अंडे की जर्दी बालों को मजबूत बनाने के लिए जानी जाती है। यह न केवल ऐसा करता है बल्कि बालों के विकास को भी प्रोत्साहित करता है। आप दो से तीन अंडे लेकर अंडे का मास्क बना सकते हैं और इसमें दो से तीन बूंद नींबू मिला सकते हैं। इसे बालों पर लगाएं और 20 मिनट तक रखें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

एक और उपचार का पालन किया जा सकता है ।

जैतून का तेल और शहद के एक चम्मच के साथ सिर्फ एक अंडा सफेद जोड़ें और मिश्रण को जड़ों से टिप तक लागू करें। 20 मिनट के बाद धो लें!

Aloe Vera For Hair Fall | How To Stop Hair Fall Naturally At Home In Hindi

aloe vera for hair fall and dandruff

यदि आप एलोवेरा जूस लेने की योजना बना रहे हैं, तो आप अपनी त्वचा में भी बदलाव देखेंगे। Proteolytic Enzyme से भरा, एलोवेरा स्पष्ट रूप से आपके बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है। इसका बालों पर ध्यान देने योग्य प्रभाव पड़ता है, जो आपके बालों को चिकना बनाता है और रूसी और खुजली को काफी कम करता है। पौधे का गूदा आप सभी की जरूरत है। इसे मैश करें और इसे अपने बालों के माध्यम से खोपड़ी पर लागू करें और ठंडे पानी से धोने से पहले 45 मिनट के लिए छोड़ दें। साप्ताहिक आधार पर इन उपायों में से किसी का भी अभ्यास करें और एक महीने के भीतर ध्यान देने योग्य परिणाम देखें!

Fenugreek or Methi Seeds for Hair Fall and Dandruff | Ayurvedic Treatment in Hindi

हेयरफॉल के लिए मेथी की तुलना में कुछ भी अच्छा नहीं है। आपको बस इतना करना है कि बीज को रात भर पानी में भिगो दें और फिर अगले दिन उन्हें पेस्ट में पीस लें। अपने बालों पर इसे लागू करें और इसे धोने से पहले एक घंटे के लिए छोड़ दें, सर्वोत्तम परिणामों के लिए!

Green Tea for Hair Fall | Ayurvedic Upchar for Hair Fall in Hindi

बाल regrowth के लिए उत्कृष्ट, आपको बस इतना करना है कि दो-पैक ग्रीन टी को गर्म पानी में डुबोएं। पानी ठंडा हो जाने पर, मालिश करते समय इसे धीरे से अपनी खोपड़ी पर डालें। फिर नियमित रूप से पानी से धोएं।

Amla Juice for Hair Fall Control | Gharelu Nuskhe for Hair Fall Solution in Hindi

Amla for Hair Fall Control

आंवला बालों के रोम को मजबूत करने के लिए जाना जाता है जैसे बालों के झड़ने के इलाज के लिए और कुछ नहीं। बस आपको कुछ आंवले का पेस्ट चाहिए। इसे चूने के रस के साथ मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं ताकि आपकी जड़ों को उनकी ज़रूरत का सारा पोषण मिल जाए। एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

कई स्वास्थ्य स्थितियां, विशेष रूप से त्वचा से संबंधित स्थितियां हैं, जो हार्मोनल संतुलन में बदलाव का कारण बनती हैं जो बालों के झड़ने का कारण बनती हैं.। सुनिश्चित करें कि आप अपनी अंतर्निहित बीमारियों और स्थितियों के लिए नियमित रूप से डॉक्टर से मिलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.