Real Natural Beauty

Real Natural Beauty

Mustard Oil For Hair: Benefits, Hair Fall, Fast Growth

benefit of mustard oil for hair in hindi

Mustard Oil For Hair: भारतीय घर में पैदा होने के कारण, हमें सरसों के तेल के लिए कोई परिचय देने की कोई आवश्यकता नहीं है नहीं चाहिए। हमारे आम का आचार बनाने से लेकर हमारे मटन करी और फिश फ्राई का स्वाद बढ़ाने तक, सरसों के तेल ने हमें कई यादें दी हैं।

उन बचपन के दिनों को याद करें, जब हर रविवार को सर्दियों के दौरान, जैसा कि आप अपने पसंदीदा टीवी शो देखते थे, आपकी माँ आपको बैठा कर तेल से अपने सिर की मालिश करती थी। अपने शरीर को सर्दी और खांसी से बचाने के लिए प्रतिरक्षा बढ़ाने से लेकर, बालों की जड़ों को मजबूत बनाने और त्वचा को पोषण देने के लिए, सरसों के तेल में कई लाभकारी गुण होते हैं।

जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हम में से बहुत से लोग उसी रविवार वाले दिन की तरह बालों की देखभाल का पालन नहीं करते हैं, जो हमारी माताओं ने प्रोत्साहित किया है। हालांकि, शहर का जीवन और व्यस्त कार्यक्रम, प्रदूषण की वजह से उचित देखभाल की कमी ने आपके प्यारे बालो को नुक्सान पहुंचाया है, तो फेमिना वेलनेस एक्सपर्ट सरसों के तेल का उपयोग करने की सलाह देते है। क्या इस घरेलू उपाय पर स्विच करने के लिए कुछ और कारणों की आवश्यकता है? यहाँ आप बालों के लिए सरसों के तेल के लाभों के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं। नीचे स्क्रॉल करें:

यहां तक ​​कि सरसों के तेल का उपयोग कई खाद्य पदार्थों में किया जाता है, कुछ लोग इसकी मोटी स्थिरता और तीखी गंध से दूर हो जाते हैं। हालांकि, सरसों का तेल आपके बालो को चमकदार बनाने के लिए बहुत अच्छा है। “सरसों के तेल के ये गुण बालों की देखभाल में इसे बहुत लोकप्रिय और मांग में सहायक बनाते हैं। आप सुरक्षित रूप से अपने बालों पर सरसों के तेल का उपयोग कर सकते हैं, रूसी से लड़ सकते हैं, बालों के विकास में मदद कर सकते हैं और समय से पहले इन्हे सफ़ेद होने से रोक सकते हैं,

Over the Counter Mustard Oil for Hair Growth

Benefits Of Mustard Oil For Hair Growth in Hindi

क्या आप बालों की समस्या का सामना कर रहे हैं? फिर सरसों का तेल केवल वह अमृत है जिसकी आप प्रतीक्षा करते रहे हैं। यह बालों और खोपड़ी के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। “सरसों के तेल में ओमेगा 3 एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड का सही संतुलन होता है और यह विटामिन ई से भरपूर होता है और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जिसने इसके लाभ को कई गुना तक बढ़ा दिया है। सरसों के तेल का उपयोग सनस्क्रीन के रूप में किया जाता है, फटे होंठों के लिए इलाज, शरीर के लिए, दांतों को सफेद करना, सर्दी और फ्लू से लड़ना, मांसपेशियों के तनाव को कम करने में मदद करना, टैनिंग और काले धब्बे को दूर करना और त्वचा की टोन को हल्का करना आदि।

1. सरसो का तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर है

अल्फा फैटी एसिड से समृद्ध, जो आपके बालों की नमी को बरकरार रखने में मदद करता है, और बालों को ताजा और बाउंसी (Bouncy) बनाए रखता है, सरसों का तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो आपके बालों को नरम, चिकना, रेशमी और चमकदार बनाता है।

2. सरसो का तेल बालों को पोषण देता है

कई लोग, आज के समय में, बालों के झड़ने और बालों के पतले होने के मुद्दों का सामना करते हैं, जो आमतौर पर तब होता है जब हमारे बालों के रोम कम पोषित होते हैं और क्षतिग्रस्त होते हैं। हालाँकि, यदि आप नियमित रूप से सरसों के तेल से अपने रोम छिद्रों की मालिश करते हैं, तो आप अपने बालों की मजबूती और चमक वापस पा सकते हैं।

3. सरसो का तेल खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ होता है

क्या आप जानते हैं कि सरसों का तेल एंटीऑक्सिडेंट के साथ ए, डी, ई और के जैसे आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन का एक बड़ा स्रोत है? यह हेयर ऑयल जिंक, बीटा-कैरोटीन और सेलेनियम की अच्छाई से भरा हुआ है, जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है और बालो को असमय सफ़ेद होने से बचता है।

4. सरसो का तेल ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है

कई हेयर एक्सपर्ट्स का दावा है कि बालों के झड़ने की समस्या और बालों के पतले होने के पीछे का मुख्य कारण उनकी जड़ों का पोषण है। यदि आप चाहते हैं कि आपके बाल चमकदार और घने हो, तो बालों की मालिश के लिए सरसों के तेल का उपयोग करें।

वॉकहार्ट हॉस्पिटल मुंबई सेंट्रल के प्रमुख आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ, अमरीन शेख कहते हैं, “यह एक प्राकृतिक उत्तेजक है। जब खोपड़ी पर मालिश की जाती है, तो यह संचार प्रणाली को उत्तेजित करता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है।” इसे लगाने का सबसे अच्छा तरीका कुछ लौंग के साथ तेल को गर्म करना और उंगलियों का उपयोग करके अपने बालों को धीरे से मालिश करना है। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में दो बार ऐसा करें।

5. सरसो का तेल बाल विकास को बढ़ावा देता है

सरसों के तेल के इस्तेमाल से बालों की नियमित मालिश आपके बालों को मुलायम, चमकदार और स्वस्थ बनाएगी। चूंकि यह एंटीऑक्सिडेंट और कई अन्य पोषक तत्वों में समृद्ध है, सरसों का तेल तेजी से बालों के विकास को उत्तेजित करता है

6. सरसो के तेल में फंगल विरोधी गुण होते है

सरसों के तेल में उच्च Erucic Acid सामग्री होती है, और इसमें ALA सामग्री भी होती है, जो आपके खोपड़ी को साफ करने और बैक्टीरिया और फंगल को नष्ट करने में मदद करती है जो बालों के रोम को अवरुद्ध करते हैं और खोपड़ी पर निर्माण करते हैं।

7. सरसो का ते रूसी को रोकता है

चूँकि सरसों का तेल एंटीऑक्सिडेंट और प्रकृति में एंटी-बैक्टीरियल से भरपूर होता है, इसका नियमित उपयोग खोपड़ी को साफ रखने और रूसी की समस्या से मुक्त रखने में मदद कर सकता है।

How To Use Mustard Oil For Hair in Hindi | Mustard Oil Benefits For Hair Growth

यहां हमारे द्वारा सुझाए गए कुछ हेयर पैक दिए गए हैं जो स्वस्थ तरीके से बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करेंगे:

Mustard Oil and Curd Pack for Hair Growth in Hindi

एक कटोरे में दही और सरसों का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं। एक गर्म तौलिया में अपने बालों को लपेटें और इसे लगभग 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें। माइल्ड शैम्पू से धोएं। इस तरह से खोपड़ी इसे अच्छे से सोख लेगी और बालों को चमकदार और मुलायम बनाएगा।

Mustard Oil and Aloe Vera for Hair Loss in Hindi

एक कटोरी में थोड़ा सरसों का तेल और एलोवेरा मिलाएं। इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और सामान्य शैम्पू और कंडीशनर से धो लें। इससे बाल डैमेज होने से बचेंगे।

Mustard Oil and Lemon Juice for Hair Growth Faster in Hindi

कुछ सरसों का तेल, नींबू का रस और मेथी पाउडर समान मात्रा में लें, और तीनों को एक कटोरे में समान मात्रा में अच्छी तरह मिलाएं, और बालों पर लगाएं। नरम और स्वस्थ बालों के लिए एक घंटे के बाद धो लें।

FAQs Related to Mustard Oil for Hair Growth Faster in Hindi

बालों पर सरसों का तेल कितनी बार इस्तेमाल करना चाहिए?

आपके बाल ड्राई होने की स्थिति में आप हफ्ते में दो या तीन बार सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूसरी ओर, तैलीय होने के मामले में, आप इसे सप्ताह में एक बार उपयोग कर सकते हैं।

क्या हम सरसों का तेल में आंवला और अरंडी का तेल मिला कर बालों में लगा सकते है?

मस्टर्ड ऑयल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर बालों की ग्रोथ को उत्तेजित करता है। अकेले उपयोग करना सबसे अच्छा है। बस अपने बालों और खोपड़ी में थोड़ा तेल मालिश करें।

नारियल या सरसों के तेल में से बालों के लिए सबसे अच्छा कोनसा है?

अगर आप 100% मूल, जैविक और प्राकृतिक सरसों के तेल का उपयोग कर रहे हैं तो यह वास्तव में बालों के विकास के लिए मददगार है।

सरसों का कोनसा तेल बेहतर है, पीला या काला?

काली सरसों एक मजबूत तीखे स्वाद के साथ आती है, जबकि पीली सरसों हल्के स्वाद के साथ आती है। पीली सरसों के मुकाबले काली सरसों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

2 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.