Real Natural Beauty

Real Natural Beauty

Dry Skin Care Tips In Hindi | ड्राई स्किन की देखभाल कैसे करें

Dry Skin Care Tips In Hindi

Dry Skin Care Tips In Hindi | Beauty Tips For Dry Skin at home

Dry Skin Care Tips In Hindi: शुष्क त्वचा का कारण बनने वाले दोषो की सूची लंबी है. दैनिक स्नान करने की आदतों से लेकर सर्दियों के मौसम में आपकी त्वचा में प्राकृतिक तेलों की कमी.

अच्छी खबर यह है कि आपको अपनी शुष्क त्वचा को ठीक करने के लिए त्वचा विशेषज्ञ के पास जाने की आवश्यकता नहीं है. इसके बजाय, घर पर अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में एक प्राकृतिक उपचार जोड़ने पर विचार करें। वास्तव में, इन सूखी त्वचा के उपचार के लिए सामग्री पहले से ही आपकी रसोई में हो सकती है।

उपलब्ध अनगिनत त्वचा उत्पादों को देखते हुए, एक प्राकृतिक उपाय कोशिश करने लायक हो सकता है, Christine Lopez, MD, Ohio में Cleveland Clinic में त्वचाविज्ञान विभाग के उपाध्यक्ष ने कहा।

प्राकृतिक तेल और उपचार शुद्ध होते हैं, Dr. Lopez  कहते हैं, जो उन्हें कई लोगों के लिए बेहतर विकल्प बनाता है। “अन्य ओवर-द-काउंटर उत्पादों में एक टन सामग्री हो सकती है – उनमें न केवल active moisturizing उत्पाद होते हैं, बल्कि उनके preservatives भी होते हैं।” पानी आधारित उत्पादों के मामले में अक्सर ऐसा ही होता है। ये, उन उत्पादों के साथ जिनमें अल्कोहल और सुगंध शामिल हैं, जलन या एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं, या आपकी त्वचा को सूखा कर सकते हैं।

Recommended Dry Skin care Moisturizers

इसे सरल रखने के लिए एक अच्छा विचार है, विशेष रूप से एलर्जी वाले लोगों या बहुत sensitive complexion के लिए water-based लोशन और क्रीम या preservatives के विपरीत शुद्ध तेल, एक प्राकृतिक आधार है, जिससे आपकी त्वचा की अच्छी देखभाल होती है।

आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से तेल का उत्पादन करती है, जिसे सीबम कहा जाता है, जो त्वचा को नमी में होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है, लेकिन रोजमर्रा की क्रियाएं – जैसे कि मॉइस्चराइजर लगाना या अपने हाथों को सूखे साबुन से धोना – आपकी त्वचा से प्राकृतिक तेल छीन सकते हैं। लेकिन रोजमर्रा की क्रियाएं – जैसे कि मॉइस्चराइजर लगाना या अपने हाथों को सूखे साबुन से धोना – आपकी त्वचा से प्राकृतिक तेल छीन सकते हैं।

तेलों के मॉइस्चराइजिंग लाभों को दोबारा प्राप्त करने के कई तरीके हैं, या तो स्वयं या अन्य अवयवों के साथ, DIY nourishing mask या exfoliating rub बनाने के. लोपेज ने सिफारिश की है कि castor oil, lavender oil और avocado oil सूखी त्वचा के लिए अच्छा प्राकृतिक उपचार हो सकता है, जब तक कि आपको मुँहासे नहीं होते हैं।

नारियल का तेल एक अन्य तेल है जो आपके किचन कैबिनेट में हो सकता है और यह उन लोगों के लिए भी अच्छा विकल्प हो सकता है जिनके मुंहासे नहीं होते. एटोपिक जिल्द की सूजन ((एक्जिमा) एक ऐसी स्थिति है जो आपकी त्वचा को लाल और खुजली करती है।) वाले लोगों ने उत्कृष्ट परिणाम देखा जब उन्होंने अपनी त्वचा पर virgin coconut oil का इस्तेमाल किया – इंटरनेशनल जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी में जनवरी 2014 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार।

प्राकृतिक उपचार गुणों वाले पौधे Aloe vera को तेलों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और इसे प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

अपने पसंदीदा तेल (अपने शुद्धतम रूप में) का उपयोग करने का एक सरल तरीका है, गर्म स्नान के पानी में तेल को टपकाना और उसी से स्नान करना; और धीरे धीरे अपने शरीर को सुखना ताकि शरीर में लगा तेल न हट जाये.

Natural Dry-Skin tips in Hindi, You Can DIY at Home

1. Whip up an Olive Oil Cleanser to Soothe Dry Skin | Dry Skin Tips Hindi

एक महान प्राकृतिक तेल है ऑलिव ऑयल, इसका उपयोग बहुत सहायक होगा. यह एक प्राकृतिक क्लींजर और मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करता है, बस अपनी त्वचा में तेल रगड़ें और ठंडा होने तक अपने चेहरे पर एक गर्म, नम कपड़े लपेटें, फिर अतिरिक्त तेल मिटा दें। जैतून का तेल क्लींजर के रूप में एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेलों को छीन नहीं सकता है, और यह आपकी त्वचा को साफ कर देगा।

Dry Skin Care Tips In Hindi

2. DIY a Rich Creamy Avocado Mask | Homemade Beauty Tips For Dry Skin

एवोकैडो का घर का बना मास्क सूखी त्वचा को शांत करने का एक और प्राकृतिक तरीका है। इसके लिए एक आधे avocado को छील कर इसे जैतून के तेल के एक चम्मच के साथ मिश्रण बना ले. आप बहुत शुष्क त्वचा के लिए शहद का एक बड़ा चमचा (tbsp) भी जोड़ सकते हैं। अब अपने चेहरे पर ये mask लगा ले. इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर इसे धो लें। आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़्ड महसूस करना चाहिए, लेकिन आप अपने नियमित moisturizer को भी लगा करके हाइड्रेटिंग प्रभाव को दोगुना कर सकते हैं।

3. Make a Natural Olive Oil and Sugar Scrub | Dry Skin Ke Liye Tips in Hindi

जैतून का तेल और चीनी के संयोजन का उपयोग करके एक प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइजिंग एक्सफ़ोलीटिंग स्क्रब बनाएं। जैतून के तेल के 2 बड़े चम्मच के साथ आधा कप चीनी मिलाएं. यदि आप चाहें, तो आप लैवेंडर की तरह एक आवश्यक तेल भी जोड़ सकते हैं, जो एक प्राकृतिक खुशबू जोड़ता है और विश्राम को बढ़ावा दे सकता है। धीरे से अपनी त्वचा में स्क्रब को रगड़ें, और फिर इसे धो लें। अंतिम, त्वचा के लाभों में लॉक करने के लिए soothing मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।

4. Create an Easy Oatmeal Soak to Calm Your Skin |Dry and Dull Skin Tips At Home

एक गर्म स्नान में दलिया का एक कप जोड़ना स्वाभाविक रूप से शुष्क त्वचा को फिर से सक्रिय कर सकता है। जई उत्पाद ही अपने आपमें सुखदायक है, और यह आपकी त्वचा को स्नान के पानी से नमी बनाए रखने में मदद करता है।

5. Exfoliate Your Face With a Homemade Oatmeal Honey Mask | Dry Skin Home Remedies in Hindi

ओटमील एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर या मास्क भी बनाता है। शहद के एक बड़े चम्मच के साथ 2 बड़े चम्मच जई मिलाएं, साथ ही एक चम्मच पानी मिलाये। मिश्रण को हल्का सा गुनगुना कर ले और फिर इससे फेस स्क्रब करे। आप इसे केवल एक्सफोलिएटर की तरह इस्तेमाल करे और फेस की साफ़ पानी से धो ले। और आप इसे Hydrating Mask की तरह 15-20 मिनट क लिए चेहरे पर लगा रहने दे।

6. Apply Coconut Oil Before Bedtime to Avoid Dry Skin | How To Get Glowing Skin

लॉस एंजिल्स स्थित डर्मेटोलॉजी इंस्टीट्यूट एंड स्किन सेंटर सेंटर के बोर्ड सर्टिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट त्सिपोरा शिनहाउस ने कहा, “नारियल का तेल कमरे के तापमान पर ठोस हो जाता है, इसलिए इसे सोते समय या कभी भी मॉइस्चराइजिंग क्रीम के रूप में इस्तेमाल करें। इसे आप अपनी फटी ऐड़ियो और हाथ की कोहनियो पर भी लगा सकते है।

7. Add Your Favorite Oil to Your Bath | Fairness Tips for Dry Skin

प्राकृतिक तेल त्वचा को मॉइस्चराइज करने और प्राकृतिक त्वचा को फिर से बनाने में मदद करने के लिए बहुत अच्छे हैं, जो अक्सर हाथ और चेहरे को पानी से धोने और साबुन सूखने से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं. और त्वचा को प्राकृतिक रूप से सुरक्षा प्रदान करने वाले तेलों से दूर हो जाते हैं,” डॉ शिनहाउस कहते हैं। जैतून के तेल या नारियल के तेल के अलावा, आप अन्य प्राकृतिक तेलों का परीक्षण कर सकते हैं जो जलन से मुक्त हैं, जिनमें जोजोबा, आर्गन और एवोकैडो तेल शामिल हैं। अपने नहाने के पानी में वांछित तेल के कुछ बड़े चम्मच डालें।

8. Use Milk Compresses for Irritated Skin | Dry Skin Care Tips for Summer In Hindi

दूध में प्राकृतिक anti-inflammatory गुण होते हैं,” शिनहाउस कहते हैं। इसमें लैक्टिक एसिड जोकि एक सौम्य, प्राकृतिक एक्सफ़ोलिएंट भी होता है, 5 से 10 मिनट के लिए आपकी त्वचा के लिए इन कंप्रेस का उपयोग करना चाहिए. यह विशेष रूप से Irritated Skin के लिए उपयोगी है।

9. Consider a Fruit Enzyme Cleanser or Exfoliant | Tips for Fair and Glowing Skin

ड्राई-स्किन सीज़न के दौरान फलों के एंजाइम्स जीवन रक्षक हो सकते हैं। ये अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड सतही परत को धीरे से बाहर निकालने के लिए महान हैं। प्रति सप्ताह दो बार फल Enzyme–Infused वॉश या मास्क का उपयोग करना चाहिए। कुछ अच्छे फलों के एंजाइमों में अनानास, कद्दू और पपीता शामिल हैं।

Dry Skin Care Tips In Hindi

10. Apply Aloe Vera to Dry, Irritated Skin | Winter Skin Care Tips For Dry Skin

अक्सर सनबर्न से राहत पाने के उपाय के रूप में सोचा जाता है, एलोवेरा जेल शुष्क सर्दियों के महीनों के दौरान मददगार हो सकता है। यह अतिरिक्त सूखापन से आयी हुई लालिमा और जलन को कम करने काम करता है, और यह उम्र बढ़ने के संकेतो को कम कर सकता है, साथ ही पिछले शोध के अनुसार, मुहासों पर भी असर कर सकता है।

5 Expert Dry Skin Tips Hindi for Avoiding a Dry Skin Relapse | ड्राई स्किन से बचने के 5 एक्सपर्ट टिप्स

Dry Skin Tips Hindi: आपकी त्वचा की रक्षा करने के लिए अन्य कदम उठाए जा सकते हैं और इसे सूखने से बचाने में मदद करते हैं।

  1. मॉइस्चराइजिंग को अपनी दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या का हिस्सा बनाएं. जैसे ही आप शॉवर से बाहर निकलते हैं, अपनी त्वचा को सिर से पैर तक एक, मलाईदार उत्पाद (जितना मोटा होता है, उतना ही समृद्ध होता है) को लगाए, अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार।
  2. त्वचा के अनुकूल स्नान करने की आदतें विकसित करें. आपको गर्म शॉवर से भी बचना चाहिए, स्नान को 10 मिनट तक सीमित करना चाहिए, ड्राई बाथिंग साबुन की बजाय माइल्ड बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें।
  3. कठोर रसायन उत्पादों का उपयोग करने से बचें। जिसमें शराब और सेब साइडर सिरका शामिल है। इन सामग्रियों से Dry Skin खराब हो सकती है, और यहां तक कि कुछ मामलों में जलने का कारण भी हो सकता है,
  4. खूब पानी पिएं। आपके पानी के सेवन को बढ़ावा देने से आपके शरीर को हाइड्रेट करने में मदद मिलती है और आपकी त्वचा को अंदर से नमी मिलती है।
  5. मौसम के अनुसार उचित पोशाक पहने। यह गर्मियों में सनस्क्रीन लगाने से बेहतर है, इससे न केवल सनबर्न से बल्कि त्वचा के कैंसर से भी बचा जा सके।
  6. सर्दियों की हवा में बाहर जाने से पहले अपने दस्ताने पहनना याद रखें, ताकि सूखापन को रोका जा सके,” शिनहाउस कहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.